Finally, SIT arrested Swami Chinmayanand for sexual exploitation, sent to 14 days judicial custody: आखिरकार यौन शोषण के आरोप में स्वामी चिन्मयानंद को एसआईटी ने गिरफ्तार किया, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

0
375

नई दिल्ली। यूपी के शाहजहांपुर की एक छात्रा ने चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। उसने एसआईटी को इससे जुड़े कई सबूत भी दिए। कई वीडियो रिर्काडिंग जिसमें एक में चिन्मयानंद मालिश करवाते हुए दिख रहे हैं, एसआईटी को सौंपे थे। बावजूद इसके चिन्मयानंद की गिरफ्तारी नहीं हुई थी जिसके बाद पीड़िता ने इलाहाबाद कोर्ट का रुख किया था। अब इस मामले में चिन्मयानंद की गिरफ्तारी शुक्रवार सुबह हुई है और यौन शोषण के आरोपी चिन्मयानंद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में स्थानीय अदालत ने चिन्मयानंद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा। चिन्मयानंद को उनके ही कॉलेज की छात्रा और उसके पिता द्वारा दर्ज कराए गए यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी स्वामी के ही मुमुक्ष आश्रम से हुई।  चिन्मयानंद की अधिवक्ता पूजा सिंह ने ‘पीटीआई भाषा को बताया कि एसआईटी की टीम बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ दिव्य धाम पहुंची और उसने चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया। सिंह ने बताया की एसआईटी की टीम ने चिन्मयानंद के सगे-संबंधियों से गिरफ्तारी मेमो पर हस्ताक्षर भी कराए। राजकीय मेडिकल कॉलेज में चिन्मयानंद का चिकित्सकीय परीक्षण कराया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया, जिसके चलते मरीजों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। सिंह ने एसआईटी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने आरोप पत्र की प्रति और प्राथमिकी की प्रति सहित कई प्रपत्र मांगे थे लेकिन एसआईटी ने उन्हें ये प्रपत्र नहीं दिए।
गौरतलब है कि, स्वामी पर उनके ही कॉलेज में पढ़ने वाली कानून की एक छात्रा ने दुष्कर्म और ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की दो सदस्यीय विशेष पीठ गठित करवा कर पूरे मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने का निदेर्श दिया था।

SHARE