Do or die match in Nagpur today: नागपुर में करो या मरो का मैच आज

0
259

नागपुर। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच कल यानी रविवार शाम 7 बजे से शुरू होगा। पहले टी-20 मैच में बांग्लादेश ने भारत को मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। इसके बाद दूसरे टी-20 में भारत ने धमाकेदार वापसी करते हुए मेहमान टीम को 8 विकेट से मात देकर टी-20 सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। अब नागपुर टी-20 मैच निर्णायक हो गया है, जो भी टीम इस मैच को जीतेगी टी-20 सीरीज पर उसका कब्जा होगा। टीम इंडिया का इरादा इस अंतिम मैच को जीत कर सीरीज अपने नाम करने का है।
दूसरे टी-20 मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 153 रन का स्कोर बनाया, जिसे भारत ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म में लौटना भारत के लिए अच्छी बात है। उन्होंने अपने करियर के 100वें और सीरीज के दूसरे मैच में 43 गेंदों पर 85 रन की पारी खेलकर भारत को एकतरफा जीत दिलाई। रोहित चाहेंगे कि उसके तेज गेंदबाज इस मैच में अपने प्रदर्शन को सुधारे। टीम प्रबंधन तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका दे सकती है, जिन्होंने पहले मैच में 37 और दूसरे मैच में 44 रन खर्च कर डाले थे। इसके अलावा मेजबान टीम इस मैच में अपनी फील्डिंग में भी सुधार करना चाहेगी।
दूसरी तरफ, महमूदुल्लाह की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेश की टीम इस मैच को जीतकर पहली बार भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतना चाहेगी। कप्तान महमूदुल्लाह चाहेंगे कि उसके बल्लेबाज इस मैच में रन बनाएं, ताकि गेंदबाज, खासकर स्पिन गेंदबाज वीसीए स्टेडियम की पिच का फायदा उठा सके। स्टेडियम की पिच स्पिनरों के अनुकूल होने वाली है। वीसीए स्टेडियम में अब तक 11 टी-20 मैच खेले गए हैं और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने आठ बार इसमें जीत हासिल की है। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि टॉस जीतने के बाद भारत क्या करता है।
टॉस जीतने वाली टीम कर सकती है पहले बल्लेबाजी
कप्तान महमुदुल्लाह चाहेंगे कि उसके बल्लेबाज इस मैच में रन बनाएं, ताकि गेंदबाज, खासकर स्पिन गेंदबाज वीसीए स्टेडियम की पिच का फायदा उठा सके। स्टेडियम की पिच स्पिनरों के अनुकूल होने वाली है। वीसीए स्टेडियम में अब तक 11 टी-20 मैच खेले गए हैं और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने आठ बार इसमें जीत हासिल की है। ऐसे में ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि टॉस जीतने वाली टीम क्या फैसला लेती है।
मौसम का मिजाज
इस मैच पर बारिश का कोई संकट नजर नहीं आ रहा है। वेदर प्रिडिक्शन के मुताबिक रविवार को बिल्कुल भी बादल नहीं छाए रहेंगे, हालांकि मैच के दौरान ओस एक बड़ा फैक्टर साबित हो सकता है। पहले दो मैच में भी ओस के कारण दूसरी पारी में गेंदबाजी आसान नहीं थी।
टीमें (संभावित): भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर और शार्दुल ठाकुर।
बांग्लादेश: लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह (कप्तान), अफीफ हुसैन, मोसाद्देक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन।

SHARE