Home Uncategorized Dispute on street vendors in Chandigarh:चंडीगढ़ में स्ट्रीट वेंडर्स पर बवाल

Dispute on street vendors in Chandigarh:चंडीगढ़ में स्ट्रीट वेंडर्स पर बवाल

4 second read
0
0
175

चंडीगढ़। एमसी की ओर से शहर के विभिन्न मार्केट में स्ट्रीट वेंडर्स को बैठाने को लेकर सोमवार को आंदोलन और प्रदर्शन का दौर चला। व्यापारियों ने दुकानों और शोरूम के आगे स्ट्रीट वेंडर्स को बैठाने और अतिक्रमण करने पर 10 हजार जुर्माना लगाने के विरोध में सेक्टर-19 की मुख्य सड़क को काफी देर तक जाम रखा। सेक्टर-21 स्थित सिटीजन एसोसिएशन ने भी घरों के सामने वेंडर्स को बैठाने के विरोध में प्रदर्शन किया। आंदोलित व्यापारियों ने नगर निगम, प्रशासन के अलावा चंडीगढ़ व्यापार मंडल (सीबीएम) को आड़े हाथों लिया। व्यापारियों का कहना था कि टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) की बैठक में व्यापार मंडल के प्रधान अनिल वोहरा के अलावा उनके अन्य पदाधिकारियों के होने के बाद भी व्यापारियों का पक्ष नहीं रख पाए। टीवीसी की बैठक में अनिल वोहरा और संजीव चड्ढा उक्त मुद्दों को उठाते तो निश्चित रूप से बात सुनी जाती। अन्यथा टीवीसी बैठक का बहिष्कार करके चले आते। व्यापारियों ने कहा कि टीवीसी की नजर के सामने व्यापारियों पर दमनचक्र चलने दिया गया। अब व्यापारियों की हकों की लड़ाई लड़ने के लिए ढोंग किया जा रहा है।
पुलिस के समझाने पर माने व्यापारी
सेक्टर-19सी, पालिका बाजार और सदर बाजार के व्यापारियों ने दुकानों और शोरूमों के आगे वेंडर्स को बैठाने के लिए डिमार्केशन और अतिक्रमण करने पर दुकानदारों को 10 हजार जुर्माना लगाने के खिलाफ सड़क को जाम कर दिया। यात्रियों को काफी देर तक भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। व्यापारियों ने सांकेतिक रूप से विरोध के लिए अपनीबदुकानों की चाबियां एक जगह जमाकर प्रशासन को पकड़ाने की बात कही। हालांकि पुलिस के समझाने पर व्यापारियों ने सड़क खाली कर दी।
कमिश्नर से मिले व्यापारी
सेक्टर-19 में जाम खोलने के बाद व्यापारी निगम कमिश्नर केके यादव से मिलने एमसी पहुंचे। केके यादव ने यह कहते हुए व्यापारियों को वहां से चलता कर दिया कि यह मसला प्रशासन के तहत आता है। इसके बाद सेक्टर-19 के व्यापारियों ने प्रशासन की ओर का रुख किया। जहां चीफ आर्किटेक्ट कपिल सेतिया से मिलकर व्यापारी वापस आ गए। शहर के अन्य सेक्टर-23, 24, 48, 49, 50 और 51 मार्केट के व्यापारियों ने भी कमिश्नर केके यादव से मुलाकात की। कमिश्नर से साफ कर दिया कि समस्याओं का समाधान प्रशासन के पास ही है।
स्मॉल ट्रेडर्स एसोसिएशन का गठन
व्यापारियों ने हक की लड़ाई के लिए स्मॉल ट्रेडर्स एसोसिएशन का गठन किया है। इसमें कुलदीप सिंह चेयरमैन, सुनील जैन प्रधान, नरेश जैन सीनियर वाइस प्रेजिडेंट बनाए गए हैं। इसके अलावा कई अन्य व्यापारियों को भी पद दिए गए हैं। इस एसोसिएशन में करीब 12 मार्केट की एसोसिएशन शामिल हुई हैं।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

A picture of a 1500 year old Jesus found in a burnt church: जले चर्च में मिला 1500 साल पुराना यीशु का चित्र

नई दिल्ली। गलील का सागर के पास स्थित पौराणिक शहर की खुदाई के दौरान 1500 साल पुराना यीशु का…