Home Uncategorized Digital Editions ‘AAJ SAMAAJ’ @ 4.30: डिजिटल एडिशन ‘आज समाज’ @ 4.30, पंजाब में एक की मौत, 20 घायल

Digital Editions ‘AAJ SAMAAJ’ @ 4.30: डिजिटल एडिशन ‘आज समाज’ @ 4.30, पंजाब में एक की मौत, 20 घायल

2 second read
0
0
88

चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के दौरान जहां चंडीगढ़ व हिमाचल में शांतिपूर्वक मतदान चल रहा है। वहीं चुनाव के दौरान पंजाब के लोग फिर से आपा खो रहे हैं। चुनाव के दौरान लगभग पूरे प्रदेश में कहीं न कहीं हिंसक झड़पें हुई। समाचार लिखे जाने तक बठिंडा और खडूर साहिब में हिंसक घटनाओं में एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई, वहीं 20 से ज्यादा लोग प्रदेशभर में घायल हुए हैं। जानकारी के अनुसार बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में कांग्रेस देहाती प्रधान खुशबाज सिंह की अकालियों के साथ किसी बात को लेकर बहस हो गई।

देखते-देखते बढ़ती चली गई हिंसा
बढ़ते-बढ़ते मामला इतना बढ़ गया कि गोली चल गई। इस घटना में 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, वहीं गुस्साए लोगों ने कांग्रेस का बूथ तोड़ डाला। कुर्सियां उठा-उठाकर मारी। भड़के लोग धरने पर भी बैठ गए। मौके पर आईजी, डीआईजी और पुलिस पहुंची, मामला तनावपूर्ण बना हुआ है। उधर फिरोजपुर के गांव रमे वाला में वोट डालने जा रहे नंबरदार पर हमला कुछ लोगों ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया।

नवांशहर के शाहपुर पट्टी में पोलिंग एजेंट की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।
फिरोजपुर कैंट के एक बूथ पर चार बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा।

चंडीगढ़ के सेक्टर रहे सुस्त, कॉलोनी में बंपर वोटिंग
चंडीगढ़ निवासियों को 100% मतदान के लिए प्रेरित करने और मतदान के दिन को एक मजेदार गतिविधि कर, एसबीआई सोसाइटी ने एक अनोखी पहल की। पहली बार के मतदाताओं सहित समाज के सभी मतदाता सुबह 6.30 बजे इकट्ठे हुए और पोलिंग बूथ की ओर मार्च निकाला। सरकारी प्राइमरी स्कूल, सेक्टर 49 डी, से एक बड़े समूह में समाज के निवासियों को अपने बूथ पर वोट डालने के लिए प्रेरित किया। सोसाइटी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बताया कि सुबह साढ़े सात बजे वोट डालने के लिए सुबह 6.30 बजे से इकट्ठा होने वालों को एक-एक कूपन दिया गया, जिसे वोट डालने के बाद और उंगली पर वोटिंग साइन दिखाकर पूरक नाश्ता के लिए एक्सचेंज किया जा सकता है। लोगों ने इस पहल को निवासियों ने काफी सराहा।

वोट डालने सिंगापुर से पहुंचा परिवार

अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग कारने सिंगापुर से एक परिवार विशेष तौर पर चंडीगढ़ पहुंचे। बातचीत के दौरान शिवालिका और विष्णू वर्धन ने बताया कि वे लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपनी ओर से आहुति देने पहुंचे हैें। इन्होंने बताया कि वोट डालने के बाद कल को ही वापस सिंगापुर लौट जाएंगे।
एक तरफ जहां पूरे देश में अंतिम चरण के मतदान की आपाधापी मची है, वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी आध्यात्मिक यात्रा पर बद्रीनाथ पहुंचे। चुनाव के अंतिम दिन उनकी यह यात्रा राजनीतिक मु्द्दे के रूप में गर्म रहा। मामला चुनाव आयोग तक  पहुंच गया।

देश के पहले मतदाता के लिए बिछा रेड कारपेट
देश के पहले मतदाता के लिए बिछा रेड कारपेट
किन्नौर। देश के पहले मतदाता रविवार को जब वोट करने पहुंचे तो उनका स्वागत महानायक की तरह किया गया। उम्र का शतक पूरा कर चुके देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी ने लोकसभा चुनाव में 17वीं बार मत का प्रयोग किया। जिला प्रशासन ने नेगी को उनके बूथ नंबर 51 तक लाने के प्रबंध किए थे। नेगी को उनके घर कल्पा से सरकारी वाहन में बिठाकर करीब चार किलोमीटर कल्पा चौक तक पहुंचाया गया। वहां से उनके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई थी। प्रशासन सहित स्थानीय लोगों ने उनका रेड कारपेट बिछाकर, पारंपरिक वेशभूषा और वाद्य यंत्रों के साथ किन्नौरी टोपी व मफलर पहनाकर भव्य स्वागत किया। मतदान के बाद उन्हें वाहन में घर पहुंचाया गया। पहली जुलाई 1917 को किन्नौर जिले के कल्पा में जन्मे 102 वर्षीय नेगी एक बार फिर बिना रुके, बिना थके मतदान करने जा रहे हैं।

हिमाचल के मुख्य चुनाव अधिकारी ने डाला वोट
शिमला। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए मतदान किया है। उनकी पत्नी ने भी मतदान किया है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

US Secretary of State Mike Pompeo on 25th to 27th June: India’s Foreign Ministry:अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ 25 से 27 जून तक भारत के दौरे पर : विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ 2…