Home Uncategorized Digital editions @ 6.30 ‘ AAJ SAMAAJ’: डिजिटल एडिशन @ 6.30 ‘आज समाज’ : चंडीगढ़ में शांतिपूर्ण रहा मतदान

Digital editions @ 6.30 ‘ AAJ SAMAAJ’: डिजिटल एडिशन @ 6.30 ‘आज समाज’ : चंडीगढ़ में शांतिपूर्ण रहा मतदान

0 second read
0
0
87

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और मंत्री नवजोत सिद्धू के बीच चल रही तल्खी अब खुलकर सामने आ गई है। पंजाब में चल रही वोटिंग के बीच सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ने इस मामले में एक बड़ा बयान देकर सभी को चौंका दिया। कैप्टन ने कहा कि नवजोत सिद्धू के साथ मेरी कोई जुबानी जंग नहीं है। सिद्धू महत्वाकांक्षी हैं, अच्छी बात है। लोग महत्वाकांक्षी होते हैं। मैं उन्हें बचपन से जानता हूं। उनके और मेरे बीच कोई मतभेद नहीं। अगर वो मुझे हटाकर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, तो ये उनकी इच्छा है। अपना इरादा है। कैप्टन ने ट्वीट कर अपनी बात कही। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में हाईकमान से सिद्घू के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही। कैप्टन के इस बयान से वोटिंग के बीच पंजाब में सियासी पारा अपने चरम पर पहुंच गया है।

पूर्व मंत्री की गाड़ी पर पथराव
लोकसभा क्षेत्र खड़ूर साहिब के सरली कला पोलिंग बूथ के बाहर वोट डालकर लौट रहे कांग्रेसी सरली कला निवासी बंटी सिंह पुत्र चरणजीत सिंह की दो व्यक्तियों ने दातर और हॉकी मारकर हत्या कर दी। परिजनों का आरोप है कि चुनावी रंजिश के कारण बंटी की हत्या की गई है।
तलवंडी साबो में गोली चली
तलवंडी साबो में चुनाव के दौरान अकाली दल के वकर्रों पर कुछ लोगों ने गोलियां चला दीं। वारदात में दो अकाली वर्कर गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें उपचार के लिए सिविल अस्पताल तलवंडी साबो में दाखिल करवाया गया।

कांग्रेसी नेता खुशवाह सिंह जटाना समेत 12 लोगों पर हत्या के प्रयास के आरोप में केस दर्ज कर कारर्वाई शुरू कर दी है।
रमलूका की गाड़ी पर पथराव
फरीदकोट लोकसभा हलके के अधीन आते बठिंडा जिले के गांव कांगड़ में शिअद और कांग्रेसी वकर्रों में टकराव हो गया। मामले की सूचना के बाद शिअद के पूर्व मंत्री सिंकदर सिंह मलूका मौके पर पहुंचे तो कुछ लोगों ने मलूका की गाड़ी पर पथराव कर दिया।

समराला में दो पक्ष भिड़े
समराला विधानसभा के तहत पड़ते गांव कलालमाजरा में मतदान केंद्र पर उस समय अफरातफरी मच गई जब पीडीए समर्थक बलजीत सिंह और कांग्रेसियों के बीच झड़प हो गई। कहासुनी हाथापाई तक पहुंच गई। इस दौरान दोनों पक्षों के तीन लोग घायल हो गए, जिन्हें खन्ना के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
जालंधर में भिड़े अकाली और कांग्रेसी
जालंधर के भोगपुर के गांव लड़ाई में कांग्रेस और अकाली कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। अकालियों का आरोप है कि कांग्रेसियों ने उनका बूथ तोड़ डाला। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। फिरोजपुर के गांव रामे वाला में अकाली और कांग्रेसी आपस में भिड़ गए। इस वारदात में एक कांग्रेसी वर्कर गंभीर रूप से जख्मी हुआ है, जिसे सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया है।

खंडूर साहिब में छह घायल
इसी तरह खंडूर साहिब लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा जीरा के गांव महीयां कलां में धक्केशाही से मतदान करने को लेकर दो गुट भिड़ गए। इस वारदात में छह लोग जख्मी हुए हैं।

चंडीगढ़ में शांतिपूर्ण रहा मतदान

चंडीगढ़ में जैसे जैसे शाम हुई वोटर्स भी कम ही निकले। शाम 6 बजे तक सिर्फ 63.57 प्रतिशत वोटिंग ही दर्ज की गई।
रतमाम जगहों से शिकायत मिली कि शहर में कैब की सुविधा लोगों को मिल नहीं रही है। इसका कारण राजनीतिक दलों ने लोगों को पोलिंग स्टेशनों तक पहुंचाने के लिए इन्हें हायर किया है।

सबसे अधिक परेशानी सीनियर सिटीजन को हुई। चुनाव आयोग की तैयारियां भी धरी की धरी रह गई। यहां तक कि आयोग का टोल फ्री नंबर भी ठीक से काम नहीं कर सका।

चुनाव आयोग की ओर से लोगों को बूथों पर हुए रश के बारे में जानकारी देने के लिए एक एप्प बनाया गया था। जिसके माघ्यम से लोग यह जानकारी हासिल कर सकते थे कि उनके बूथ पर कितनी भीड़ है। हजारों रूपए की लागत से बनाया गया यह एप्प पर कोई जानकारी नहीं मिली।

मोहाली में पंजाबी गायक हरभजन मान, मोहाली के मेयर कुलवंत सिंह सहित कई गणमाण्य लोगों ने वोट डाली।
रस्थानीय विधायक बलबीर सिंह सिद्धू ने युवा वोटर्स को प्रशस्तिपत्र बांटें। उन्होंने शांतिपूर्ण तरीके से हो रहे मतदान पर खुशी प्रकट की।

बिहार में ईवीएम के साथ तोड़फोड़
बिहार की पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के पालीगंज में ईवीएम के साथ तोड़फोड़ की गई। यहां के बूथ संख्या 101 और 102 पर दो गुटों में हिंसक झड़प के बाद मतदान रोका गया। वहीं आरा में भी हिंसा की खबर है, जहां उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव किया है।

सीआरपीएफ की तैनाती पर विवाद
बीजेपी ने मांग की है कि पश्चिम बंगाल में आदर्श आचार संहिता लागू रहने तक केंद्रीय बलों की तैनाती रखी जाए। दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि सीआरपीएफ को बीजेपी अपने इशारों पर नचा रही है।

बिहार में मतदान का बहिष्कार
बिहार के जहानाबाद में एक मतदान केंद्र पर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है। जहानाबाद के चिरियावां गाँव में पोलिंग बूथ नंबर 236 के बाहर ग्रामीण नारे लगा रहे थे कि रोड नहीं तो वोट नहीं। ग्रामीणों का कहना था कि हम कई सरकारी कार्यालयों में गए, लेकिन सरकार ने हमें नो आॅब्जेक्शन सर्टिफिकेट नहीं जारी किया। विधायक कहते हैं कि हमारा गांव नक्शे में नहीं है, इसलिए हम वोट क्यों दें।

पश्चिम बंगाल में अन्य स्थानों पर भी हिंसक झड़पें
पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के मतदान में भी हिंसा की घटनाएं देखने को मिल रही हैं। उत्तर 24 परगना जिÞले के देगंगा और दक्षिण 24 परगना जिÞले के रायदिघी इलाके में बम फेंके जाने की खबर है। कई जगहों से ईवीएम मशीनों में गड़बड़ियों की शिकायतें भी आई हैं।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

US Secretary of State Mike Pompeo on 25th to 27th June: India’s Foreign Ministry:अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ 25 से 27 जून तक भारत के दौरे पर : विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ 2…