Dhirubhai Ambani International School ranked among global top 10 IB schools: धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल ग्लोबल टॉप 10 आईबी स्कूलों में से एक आंका गया

0
291

मुंबई: मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित नीता एम अंबानी के नेतृत्व वाला धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल (डीएआईएस) एकमात्र ऐसा भारतीय स्कूल है जिसे ‘ग्लोबल टॉप 50 आईबी स्कूल्स 2019’ में दुनिया के टॉप 10 इंटरनेशनल बैकालॉरिएट (आईबी) स्कूलों में 10वां स्थान दिया गया है। इस सूची को एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड, यूके स्थित स्वतंत्र शिक्षा सलाहकारों के आकलन के अनुसार तैयार किया गया है। ये रैंकिंग 2019 के लिए औसत आईबी डिप्लोमा स्कोर पर आधारित हैं। वर्ष 2019 आईबी डिप्लोमा कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में, डीएआईएस के स्टूडेंट्स ने 39.5 का औसत स्कोर हासिल किया, जबकि अधिकतम स्कोर 45 अंक हैं। ये स्कोर हासिल कर डीएआईएस भारत के सभी स्कूलों में नंबर 1 है, वहीं दक्षिण एशिया, एशिया में टॉप 6, और पूरे विश्व में 10 स्थान पर है।

सूची के अनुसार, सूचीबद्ध स्कूलों में से कई के पास एक समृद्ध विरासत है-उनमें से कई आईबी डिप्लोमा परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम के पूर्व रिकॉर्ड के साथ 100 वर्ष से अधिक पुराने हैं। डीएआईएस की स्थापना 2003 में हुई थी और आईबी डिप्लोमा स्टूडेंट्स का पहला बैच 2007 में स्कूल से ग्रेजुएट हुआ है और तभी से स्कूल के स्टूडेंट्स ने आईबी डिप्लोमा डिप्लोमा परीक्षाओं में बेहतरीन परिणाम प्राप्त किए हैं।

इस उपलब्धि के बारे में बात करते हुए श्रीमति नीता एम.अंबानी,संस्थापक एवं चेयरपर्सन, धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल ने कहा कि ‘‘हम रोमांचित हैं कि धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 आईबी स्कूलों की लीग में शामिल हुआ है। यह मान्यता हमारे स्कूल की उत्कृष्टता की संस्कृति को दर्शाती है और यह वास्तव में हमारे स्टूडेंट्स की सफलता का प्रमाण है। कठिन और सख्त मेहनत और हमारे शिक्षकों की दृढ़ प्रतिबद्धता ने हम सभी को सफलता दिलाई है। हमें गर्व है कि 16 साल की छोटी सी अवधि में हमारा युवा स्कूल दुनिया में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के साथ उभरा है जो कि सौ साल से भी पहले स्थापित हुए थे। यह उपलब्धि डीएआईएस में हम सभी को प्रेरित करेगी कि हम अपने बच्चों को और भी बेहतर शिक्षा प्रदान करें।’’

श्री लेस वेब, प्रबंध निदेशक, एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड ने कहा कि ‘‘इस साल हम पहले भारतीय स्कूल – धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल- हमारे ग्लोबल टॉप 50 लीग टेबल्स में 10 वें स्थान पर आने को लेकर बहुत खुश हैं। इसका मतलब यह भी है कि वे भारत में आईबी डीपी के लिए नंबर 1 हैं। हाल के वर्षों में इस आईबी सूची में प्रसिद्ध प्राइवेट यूके स्कूलों का वर्चस्व रहा है, लेकिन अब कई एशियाई स्कूल, विशेष रूप से सिंगापुर और हांगकांग के स्कूलों ने शीर्ष 10 में यूके के स्कूलों को पछाड़ दिया गया है। इस प्रकार, मुंबई में अधिकतम 45 में से 39.5 अंक के औसत स्कोर के साथ डीएआईएस को इस टॉप बेस्ट 10 स्कूलों की सूची में शामिल होते हुए देखना काफी अच्छा लग रहा है। हमारा मानना है कि शीर्ष शैक्षणिक स्कोर आपके बच्चे के लिए एक स्कूल चुनने का एकमात्र तरीका नहीं है। हालांकि यह तथ्य कि 70 प्रतिशत माता पिता हमारी 12 वेबसाइटों पर लीग टेबल्स की ओर सीधे जाते हैं, यह दर्शाता है कि अकादमिक सफलता एक महत्वपूर्ण कारक है।’’ अपनी स्थापना के बाद से इसे प्राप्त विभिन्न पुरस्कारों और रैंकिंग के अलावा, डीएआईएस को 2013 के बाद से लगातार सात वर्षों तक एजुकेशन वर्ल्ड जगत द्वारा भारत में नंबर 1 इंटरनेशनल स्कूल का स्थान दिया गया है। इस स्कूल ने शैक्षणिक प्रतिष्ठा, योग्यता फैकेल्टी, खेल शिक्षा और नेतृत्व/प्रबंधन गुणवत्ता के लिए सर्वोच्च रेटिंग प्राप्त की है।

SHARE