Home टॉप न्यूज़ उपभोक्‍ताओं को जनवरी में महंगाई से मिली थोड़ी राहत

उपभोक्‍ताओं को जनवरी में महंगाई से मिली थोड़ी राहत

नई दिल्ली। नए साल यानि जनवरी में उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है। फल, सब्जियों तथा ईंधन के दाम कम होने से खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में घटकर 5.07 प्रतिशत रही।
यह आंकड़े केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) की ओर से जारी किए गए है जिसमें बात सामने आई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जनवरी 2018 में रिटेल महंगाई दर यानी कि सीपीआई घटकर 5.07 फीसद के स्तर पर रही है। जबकि दिसंबर महीने में यह 5.21 फीसद के स्तर पर रही थी। लेकिन यह भारतीय रिजर्व बैंक के चार फीसद के अनुमान से ज्यादा रही है। फूड, रूरल और अर्बन इन्फ्लेशन में नरमी देखने को मिली है। जनवरी महीने में खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर घटी है। महीने दर महीने के आधार पर बात की जाए तो जनवरी में खाद्य महंगाई दर 4.96 फीसद से घटकर 4.70 फीसद के स्तर पर रही है। वहीं, महीने दर महीने आधार पर जनवरी में फ्यूल और बिजली की महंगाई दर 7.9 फीसद से कम होकर 7.7 फीसद के स्तर पर रही है।
साथ ही इसके महीने दर महीने आधार पर जनवरी में अनाज की महंगाई दर 2.57 फीसद से घटकर 2.33 फीसद रही है। इसी तरह जनवरी में सब्जियों की महंगाई दर 29.13 फीसद से गिरकर 26.97 फीसद पर के स्तर पर देखने को मिली है। जबकि महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कपड़ों और जूतों की महंगाई दर की बात की जाए तो यह 4.8 फीसद से बढ़कर 4.9 फीसद पर रही है।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In टॉप न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कभी शिकारी थे, अब वन संरक्षण में मददगार बने पारधी

भोपाल। आम लोगों में पारधी समुदाय के लोगों की छवि शिकारियों, अपराधियों की ही रही है। लेकिन …