Home खास ख़बर सीएम योगी ने दी आतंकियों से निपटने के लिए स्पॉट टीम मंजूरी

सीएम योगी ने दी आतंकियों से निपटने के लिए स्पॉट टीम मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश को आतंकवाद के खतरे से और अधिक सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से आतंकवाद निरोधक दस्ते में स्पॉट (विशेष पुलिस ऑपरेशन टीम) का गठन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस के अन्तर्गत विशेष पुलिस ऑपरेशन टीम (स्पॉट) के नाम से कमांडो इकाई के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 694 पदों की कल स्वीकृति प्रदान की है। इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश पुलिस में खतरनाक ऑपरेशन्स के लिए विश्व स्तरीय क्षमता की टीम का गठन करना है।

यह एक राज्य स्तरीय पुलिस ऑपरेशन टीम होगी जो आतंकवाद और अपराध के विरुद्ध प्रदेश में कहीं भी कार्रवाई कर सकेगी। यह एक हाई रिस्क ऑपरेशन टीम होगी। प्रत्येक टीम में स्नाइपर, बम निरोधक विशेषज्ञ, खोजी कुत्ते और दो संचार अधिकारी शामिल होंगे। इस टीम के वाहन चालकों को भी सिपाही की तरह प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि अवसर आने पर वह भी अभियान में भाग ले सकें। एटीएस की ओर से आज जारी एक बयान के अनुसार विभाग में 316 नए पदों का सृजन किया गया है ताकि आतंकवादियों के बारे में सूचना संकलन, इंटरनेट की निगरानी और घटनाओं की विवेचना तेजी से हो सके। अभी तक एटीएस में कुल 264 पद स्वीकृत थे।

एटीएस के लिये अमौसी हवाईअड्डे के निकट 109.82 करोड़ रुपये की लागत से प्रथम चरण का भवन निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। बयान में कहा गया कि एटीएस द्वारा अपने थाने पर दर्ज मुकदमों की विवेचना तथा उनकी पैरवी स्वयं की जाती है। इसी कारण विवेचना अधिकारियों की अधिक संख्या में आवश्यकता थी। सरकार ने अधिकारियों की कमी दूर कर एटीएस को और मजबूत बना दिया है। इससे मुकदमों की विवेचना तथा पैरवी, आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त लोगों पर साइबर निगरानी आदि के कार्यो में मदद मिलेगी। एटीएस को और संसाधन, वाहन, शस्त्र से सुसज्जित करने की योजना है।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In खास ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बहस को सुनने और जीतने के नए तरीके ढूढ़ने होंगे : प्रसून जोशी

पणजी। सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने टेलीविजन पर होने वाली चर्चाओं पर तंज करते हुए …