Clean citizens play an important role in country’s progress: Governor: देश की प्रगति में स्वच्छ नागरिकों का अहम रोल : राज्यपाल

0
226

आज समाज नेटवर्क
शिमला। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शुक्रवार को ऐतिहासिक रिज मैदान में निदेशालय, (पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़) के राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) समूह शिमला द्वारा आयोजित स्वच्छ पखवाड़ा साइकिल रैली को रवाना किया। इस रैली का उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण क्षत्रों के उन लोगों में स्वच्छ्ता के प्रति जागरुकता लाना है, जहां से यह रैली गुजरेगी। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी उपस्थित थे। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि स्वच्छता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक सपना है और स्वच्छता पखवाड़ा इस दिशा में एक ऐसा कदम है, जिसका उद्देश्य स्वच्छता के मुद्दों और प्रथाओं पर गहन ध्यान केंद्रित करना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार, स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए स्वच्छता अत्यधिक आवश्यक है। यदि देश के नागरिक स्वस्थ होंगे तभी राष्ट्र प्रगति कर सकता है। उन्होंने कहा कि एनसीसी सबसे बड़ा युवा आंदोलन है, जिसने इस साइकिल रैली के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों में समाज के विभिन्न वर्गों तक इस संदेश को फैलाने का बीड़ा उठाया है।
जागरुकता लाने में एनसीसी की अहम भूमिका
राज्यपाल ने एनसीसी ग्रुप शिमला के स्वच्छ पखवाड़ा साइकिल रैली की सफलता की कामना करते हुए, आशा व्यक्त की कि एनसीसी का यह सार्थक प्रयास समाज में स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाने में मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है, जहां देवता निवास करते हैं। इसलिए, जो लोग देवी-देवताओं में विश्वास करते हैं, वे स्वच्छता के बारे में गंभीर होते हैं क्योंकि देवता वहीं वास करते हैं, जहां स्वच्छता होती है। नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, उप महापौर राकेश शर्मा, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

SHARE