Home दुनिया China vs India;चीन जद में आ जाएगा पूरा भारत

China vs India;चीन जद में आ जाएगा पूरा भारत

1 second read
0
0
52

बीजिंग। चीन ने एक एडवांस कॉम्पैक्ट साइज का समुद्री रडार का निर्माण किया है, जो भारत जितने बड़े क्षेत्र पर निगरानी रख सकता है। चीन ने जिस आधुनिक रडार को अपने घर में बनाकर तैयार किया है, वह अपने मुल्क के अधिकार क्षेत्र में आने वाले पूरे समुद्र पर नजर रखेगा। इसे चीनी नौसेना के साथ जोड़ा जाएगा, जो समुद्र में दुश्मन के जंगी जहाजों, एयरक्राफ्ट और मिसाइल लॉन्च जैसे बाहरी खतरों से तुरंत अपने देश को आगह करेगा। पिछले साल शी जिनपिंग ने आजीवन राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी, जिसके बाद से वे चीन को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना बनाने में जुटे हैं। पिछले कुछ सालों से चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत मजबूत करने में लगा हुआ है।

हांगकांग के साउथ चाइना र्मानिंग पोस्ट अखबार में चीन के ओवर-द-होरिजन (ओटीएच) रडार कार्यक्रम से जुड़े एक वैज्ञानिक के हवाले से बताया गया है कि इस स्वदेशी रडार प्रणाली से चीनी नौसेना समुद्रों की पूरी तरह निगरानी करने में सक्षम हो जाएगी। रिपोर्ट में लिखा, चाइनीज अकेडमी आॅफ साइंस (सीएएस) और हार्बियन इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी के चाइनीज अकेडमी आॅफ इंजीनियरिंग के एक शिक्षाविद लियू योंगतान को चीन के रेडार टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करने और पीएलए नेवी कैरियर के लिए कॉम्पैक्ट साइज का एडवांस रडार विकसित करना का श्रेय दिया जाता है। पोस्ट ने आगे लिखा, यह रडार भारत से भी बड़े एरिया पर नजर रखने में सक्षम है।
पूरे समुद्र पर होगा मॉनिटर और सर्विलेंस
बीजिंग में द ग्रेट हॉल आॅफ पीपल में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लियू योंगतान और कियान किू को देश के टॉप साइंटिस्ट अवॉर्ड से नवाजा है। चीन की झिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कियान को चीन के मॉडर्न इंजीनियरिंग में थ्योरिटिकल सिस्टम के लिए और अंडर ग्राउंड न्यूक्लियर शेल्टर फैसिलिटी के लिए उन्हें देश का सबसे मिलिट्री साइंटिस्ट के रूप में चुना गया। वहीं, लियू को चीन की सीमा से भी ऊपर तक निगरानी रखने वाले पीएलए के लिए रडार को विकसित किया है। लियू ने कहा कि पुरानी टेक्नॉलोजी के मुताबिक, चीन सिर्फ अपने 20 फीसदी समुद्र पर नजर रख सकता है, लेकिन इस नए सिस्टम से चीन के पूरे समुद्र पर मॉनिटर और सर्विलेंस किया जा सकता है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Jagdeep made a meaningful name by burning justice lamp:न्याय दीप जलाकर जगदीप ने सार्थक किया नाम

न्याय की आसंदी पर बैठना आसान है, लेकिन उसके दायित्वों का निर्वहन बेहद कठिन है। न्याय वही क…