इलायची का पानी पीने से शरीर को होते हैं ढेरों फायदे, जानें कैसे ?

0
252

आमतौर पर बेहतर स्वास्थ्य के लिए गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप उसी पानी में इलायची को डालकर उबालते हैं तो इससे आपको आश्चर्यजनक लाभ प्राप्त होते हैं। जहां इलायची मुंह की दुर्गंध को दूर करने का काम करती है, वहीं इसका पानी भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इलायची के पानी से होने वाले कुछ फायदों के बारे में-

पेट की परेशानियों को करता है दूर
इलायची का पानी पीने से आपको पेट की हर तरह की परेशानी से राहत मिलती है। अगर आप नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन करते हैं तो आपको मतली, एसिडिटी, पेट फूलना, गैस, भूख की कमी, कब्ज व अन्य सभी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

दांतों के लिए लाभदायक
यह तो हम सभी जानते हैं कि इलायची चबाने से आपके मुंह की दुर्गंध दूर होती है लेकिन अगर आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो आप सांसों की बदबू के साथ-साथ मुंह के छाले व गले के संक्रमण में भी काफी हद तक आराम मिलता है।

बॉडी को करे डिटॉक्सीफाई
इलायची का पानी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का एक बेहतर तरीका है। रोजाना इसके सेवन से आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ फ्लश आउट हो जाते हैं और आप काफी बेहतर महसूस करते हैं।

रखे लंबे समय तक जवां
चूंकि इलायची में प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप इसके पानी को नियमित रूप से पीते हैं तो आप बढ़ती उम्र के निशान जैसे फाइन लाइन्स, रिकंल्स आदि को काफी हद तक कम कर सकते हैं और लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं।

कोल्ड और कफ को रखे दूर
बदलते मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की शिकायत होती है। खासतौर से, छोटे बच्चे इस तरह की परेशानी की चपेट में बार-बार आते हैं लेकिन नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन आपको इस तरह की बीमारियों को होने से रोकता है। दरअसल, यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है, जिसके कारण आपको बीमारियां जल्दी से अपनी गिरफ्त में नहीं ले पातीं।

ऐसे बनाएं इलायची का पानी
अब तक आपने यह तो जान लिया कि इलायची का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जिन्हें इलायची का पानी बनाना ही नहीं आता होगा। दरअसल, इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले इलायची को अच्छे से कूट लें और फिर एक बर्तन में पानी व इलायची डालें। इसमें आप 2-3 लौंग भी डाल दें और इस पानी को उबालें लेकिन आवश्यकता से अधिक नहीं। जरूरत से ज्यादा उबालने पर इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो आप सादे पानी में तीन चम्मच इलायची का पानी मिलाएं और पीएं। आप चाहें तो अंत में इस पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

SHARE