Bajrang will start his campaign on 19th World wrestling competition from today: बजरंग 19 को करेंगे अपने अभियान की शुरूआत: विश्व कुश्ती प्रतियोगिता आज से

0
156

शनिवार से विश्व कुश्ती प्रतियोगिता शुरू हो रही है। उसके लिए तैयारियों के दौर में यहां करीब-करीब हर विदेशी की जुबान पर बजरंग पूनिया का नाम है। एक्रिडिएशन हॉल से लेकर मीडिया सेंटर और वारेस एरिना के वॉर्म अप क्षेत्र तक हर भारतीय से बजरंग के बारे में ही पूछा जा रहा है। दरअसल, बजरंग इस समय दुनिया के नम्बर एक पहलवान हैं और उनकी कुश्ती 19 सितम्बर को होगी। उनके वजन में तीन बार के वर्ल्ड चैम्पियन वह हाजी अलीयेव हैं, जिन्हें उन्होंने प्रो रेसलिंग लीग में हराया है। ओलिम्पिक, वर्ल्ड और यूरोपीय चैम्पियन रह चुके व्लादीमिर खिनचेंगाशिली भी अब उनके वजन में आ गये हैं और पिछली वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में बजरंग जिस जापानी पहलवान से हारे थे, वह पहलवान भी अपने खिताब की रक्षा के लिए दम्भ ठोक रहा है। नौ साल बाद विश्व चैंपियनशिप में वापसी कर रहे दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार, मौजूदा नंबर एक बजरंग पूनिया तथा स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट शनिवार से कजाखिस्तान के नूर सुल्तान में शुरू हो रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे। विनेश 17 को और सुशील 20 को अपने अभियान की शुरूआत करेंगे।
बजरंग की कुश्ती वाले दिन ही रियो ओलिम्पिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक, एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता दिव्या काकरान और भारतीय कुश्ती की नई सनसनी रवि भी अपने अभियान की शुरूआत करेंगे। जब से दिव्या ने एशियाई अंडर 23 का खिताब अपने नाम किया है, तब से उनमें नये सिरे से ऊर्जा आई है। जरूरत उन्हें अपनी फिटनेस को बरकरार रखने की है। रवि पिछले साल वर्ल्ड अंडर 23 के सिल्वर मेडलिस्ट हैं जबकि इस साल मेदवेद कप में भी उन्हें पदक जीतकर अपनी अच्छी फॉर्म का परिचय दिया है। वहीं एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट विनेश फोगट की इस समय दुनिया में छठी रैंकिंग है और उन्होंने इस साल पोलैंड ओपन, यासर डोगू टूनार्मेंट और स्पेन ग्रां प्री में गोल्ड जीतकर अपने इरादे जाहिर कर दिये हैं।

आस्ताना से मनोज जोशी

SHARE