Home टॉप न्यूज़ Ayodhya case hearing postponed till August 15: अयोध्या मामले की सुनवाई अब 15 अगस्त तक टली

Ayodhya case hearing postponed till August 15: अयोध्या मामले की सुनवाई अब 15 अगस्त तक टली

0 second read
0
0
54

अयोध्या में रामजन्म भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई अगस्त तक टाल दी है। यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता कमेटी के द्वारा समय मांगने पर दिया गया। शुक्रवार को कोर्ट ने कमेटी को 15 अगस्त तक का समय दे दिया। कोर्ट ने कहा कि हम प्रक्रिया को शॉर्ट सर्किट क्यों करें। बता दें कि इस मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, एसए बोबडे, डीवाई चन्द्रचूड़, अशोक भूषण और एसए नजीर की पांच सदस्यीय संविधान पीठ कर रही है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने कहा कि समिति के अध्यक्ष जस्टिस कलीफुल्ला ने गोपनीय रिपोर्ट में बताया है कि मामले में प्रगति हो रही है, हम आपको नहीं बता सकते। इसके साथ ही न्यायालय ने पक्षों को 30 जून तक पैनल के समक्ष आपत्तियां दर्ज कराने की अनुमति भी दी है। निमोर्ही अखाड़ा ने मध्यस्थता पर आशंका प्रकट की लेकिन कोर्ट ने उसे खारिज कर दिया। मामले की सुनवाई के दौरान न्यायालय ने कहा कि मध्यस्थता प्रक्रिया के बीच कोई नहीं आएगा। न्यायालय ने शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय समिति को 15 अगस्त तक का समय दिया।
अयोध्या भूमि के मालिकाना हक से जुड़े विवाद के सर्वमान्य समाधान की संभावना तलाशने के लिए शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति के गठन के 6 मार्च के आदेश के बाद पहली बार इस मामले की सुनवाई 10 मई को हुई। इस समिति के अन्य सदस्यों में आध्यत्मिक गुरू और आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पांचू शामिल थे।
सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता के लिए समिति को फैजाबाद में बंद कमरे में कार्यवाही करने और इसे आठ हफ्तों में पूरा करने का निर्देश दिया था। हालांकि पहले इस मामले के सभी पक्षों ने मध्यस्थता से समाधान तलाशने का विरोध किया था और कोर्ट से कहा था कि वह ही इस विवाद में फैसला दे। लेकिन कोर्ट ने कहा था कि आप एक बार आपसी सुलह के बैठिये तो सही।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In टॉप न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Djokovic has a chance to make history: जोकोविच के पास इतिहास रचने का मौका

पेरिस(एजेंसी)। फ्रेंच ओपन में दुनिया के नंबर वन पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के पास इतिहास र…