Home Uncategorized आनंद मिश्रा – एक सफल उद्योगपति और आईटी उद्योग के दिग्गज

आनंद मिश्रा – एक सफल उद्योगपति और आईटी उद्योग के दिग्गज

0 second read
0
0
460
StarInfranet

आनंद मिश्रा स्टार इन्फ्रानेट के सीईओ है. उन्होने अभियांत्रिकी मे स्नातक की डिग्री प्राप्त की है, जिसकी विशेषता कंप्यूटर विज्ञान है. वो अभी एक जाने माने उद्योगपति है.

सन २०१० मे उन्होने तथास्तु इन्फोर्मेशन टेक्नॉलॉजी प्राईवेट लिमिटेड की स्थापना की. उस कंपनी का पंजीकृत ट्रेडमार्क स्टार इन्फ्रानेट है, जिसने आईटीवी नेटवर्क के सब प्रभागों के लिए डिजिटल स्पेस बनाने मे पूर्ण सहयोग और समर्थन दिया है.

आनंद मिश्रा का नज़रिया और पूर्व व्यवसाय

एक नए सीईओ के तौर पर उन्होने ना केवल ऑनलाइन विपणन रणनीति की क्षमता को पहचाना बल्कि उसके महत्त्व को भी समझा. उनके इस नज़रिए ने मीडीया उद्योग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया. तीव्र ऑनलाइन विकास के सबसे अच्छे उदाहरण है इंडिया न्यूज़, आज समाज और न्यूज़एक्स चैनल, जिसने डिजिटल स्पेस के निर्माण के बाद अपनी पूरी क्षमता तक पहुचना शुरू कर दिया. सिर्फ़ इतना ही नही, पर मशहूर अख़बार, द सनडे गार्डियन के लिए भी इस डिजिटल स्पेस का निर्माण किया गया है.

आनंद मिश्रा के पिछले काम करने के अनुभवों मे कई वरिष्ठ प्रबंधन पद है. उन्होने भारत के विभिन्न प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियो मे और परामर्श स्थिति के पदों पर भारत के एक मशहूर यात्रा संस्था मे काम किया है.

कंपनी को मिली जल्द कामयाबी

शुरूवात मे जब कंपनी को स्थापित किया गया, उस वक्त कंपनी के पास किसी भी तरह की पूंजी नही थी. लेकिन जल्द ही उन्हे अपना पहला निवेश मिला और स्थापन के चौथे ही वर्ष मे कंपनी मुनाफ़ा कमाने मे कामयाब रही. उनके अत्यंत काबिल विशेष   ज्ञो की टीम ने एक जोखिम उठाया जिस्से वह आइटी उद्योग की उँचाइयो पर पहुचने मे सफल रहे.

वर्तमान मे कंपनी सीईओ नई परियोजनाओ पर काम कर रहे है जिसमे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली मे होटेल्स की श्रृंखला का व्यापार शामिल है. इसके अतिरिक्त, उन्होने एक वैश्विक ब्रांड के साथ भागीदारी की है जिसके तहत दिल्ली और एनसीआर मे नये रेस्टौरेंट की श्रृंखला विदेशी निवेश के ज़रिये बनाएँगे.

आईटी उद्योग की जानी मानी हस्ती

आईटी उद्योग का एक दिगगज़ होने के कारण आनंद मिश्रा को बहुत समय और शक्ति का भोग देना पड़ता है पर इतनी व्यस्तता के बीच भी वो कुछ समय निकालकर सामाजिक कार्यो मे हिस्सा लेते है, इस्कॉन का एक मेंबर बनकर.

एक कामयाब उद्योगपति बनने के सफल सूत्र मे निश्चित रूप से बहुत ज़्यादा प्रयास, दृढ़ता, वक्त, ऊर्जा और मेहनत शामिल है. आनंद मिश्रा की व्यापार रणनीति के परिणाम को किसी भी स्पष्टीकरण की आवश्यकता नही है. इस प्रकार आज उन्हे आईटी उद्योग के सबसे महत्वपूर्ण और सफल हस्तियों मे से एक मानना गलत नहीं होगा.

इसके साथ ही हम निश्चित रूप से यह भी कह सकते है की आनंद मिश्रा संपूर्ण भारतवर्ष के आईटी उद्योग का एक प्रतिष्ठित नाम बन गया है, जो वर्तमान मे स्टार इन्फ्रानेट के सीईओ है. यह कंपनी उनकी पहल है, जिसे उनकी अलग सोच और प्रगतिशील विचारो ने कई उँचायो पर पहुचाया है.

छोटी उम्र से प्रोग्रामिंग मे रूचि

केवल सत्रह वर्ष की उम्र मे, उन्होने प्रोग्रामिंग करने की शुरुआत की और कुछ ही वर्षो मे देखते ही देखते वह अभियांत्रिकी मे स्नातक डिग्री और कंप्यूटर विज्ञान की शिक्षा प्राप्त कर युवा उद्योगपति के रूप मे उभर कर आए. वे बड़े ही महत्वकांशी व्यक्ति है और निरंतर अपने ज्ञान को बेहतर करने हेतु हमेशा तत्पर रहेते है. उनका इस वक्त सीएफए इन्स्टिट्यूट ऑफ अमेरिका से सीएफए की शिक्षा मे आगे बढ़ना इस बात का प्रमाण है.

नज़रिया, रणनीति, योगदान और सफलता

हमेशा पूर्णता के प्रयास मे, आनंद मिश्रा नये और आविष्कार्शील विचारों का ख़ूले दिल से स्वागत करते है, और वे यह भी मानते है की उसे कुशलता, दृढ़ता और स्पष्ट अंतिम लक्ष्य से ही हासील किया जा सकता है.

सन २००९ मे स्थापित यह कंपनी तथास्तु इन्फर्मेशन टेक्नॉलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के पंजीकृत ट्रेडमार्क के अंतर्गत सफलतापूर्वक काम कर रही है. आनंद मिश्रा ने इस कंपनी के रणनीति के तौर पर “बिटूबी” तरीके को अपनाने का निर्णय लिया जिसके फल स्वरूप कंपनी ने भारत मे ४००० से भी ज़्यादा विक्रेता प्राप्त किए.

सीईओ आनंद मिश्रा का इस कंपनी को प्राप्त सभी उपलब्धियों मे योगदान रहा है. इसके अतिरिक्त, उनकी काबिल टीम का सारी परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने मे भी उनकी एक अहम भूमिका रही है.

मीडिया विपणन के संदर्भ में, स्टार इन्फ्रानेट के डिजिटल स्पेस की शुरूवात के बाद दोनो चैनलों इंडिया न्यूज़ और न्यूज़एक्स की प्रतिष्ठा और लोकप्रियता मे बढ़त हुई है. इन परियोजनाओं के निर्माण और प्रक्षेपण मे नामचीन अखबार द सनडे गार्डियन भी शामिल है जो की बड़ी ही कुशलता से अंग्रेज़ी मे ख़बरे वितरित करते है.

कंपनी सेवाएं

दिल्ली मे स्थित इस कंपनी ने वेब सेवाओं मे महत्वपूर्ण उन्नति हासिल की जिसमे एस्क्यूएल/माईएस्कयूएल, डेटाबेस प्रबंध, मुफ़्त वेबसाइट निर्माण, मुफ़्त डोमेन पंजीकरण, डोमेन प्रबंध, असीमित ईमेल खाते, वेब होस्टिंग, वेबसाइटों का तुरन्त प्रकाशन, नि: शुल्क वेबसाइट आवेदन, ई-कॉमर्स संकुल और असीमित बैंडविड्थ जैसी सेवाए शामिल है. उनकी विशेषज्ञता के कारण, वो एक सफल टीम बनाने मे कामयाब रहे जो की सभी आवश्यक वेब सेवाओं मे माहिर है.

परियोजनाए, व्यापार और व्यवसाय समुदाय को आगे बढ़ाना

 आनंद मिश्रा स्टार इन्फ्रानेट के सीईओ होने के साथ साथ आईटी उद्योग का एक जाना माना नाम भी है. वे निरंतर अपने कौशल और ज्ञान मे सुधार लाने मे तत्पर रहते है.

पेशेवरों की टीम का नेतृत्व करके, इस कंपनी ने अपना बेहतर प्रदर्शन और गुणवत्ता दिखाई जो की आनंद मिश्रा के अविश्वसनीय कौशल के प्रबंध है. इतना ही नही, उनकी आगे की परियोजनाओं मे मौजूदा उत्पादों की प्रतिष्ठा को सुदृढ़ करना शामिल है और उन्हे नवीनतम तरीकों से विकसित रखते है.

वह सदैव नये और आकांक्षी उद्योगपतियों को भी अपने ज्ञान अथवा अनुभव से मदद कर रहे है. वे हमेशा नए और अनुभवी तरीकों से उद्योग शुरू अथवा उसे सफल बनाने के बारे मे सक्रिय रूप से लेखन करते रहते है. उसी तरह वे एक लंबे अरसे से नये उद्योगपतियों के स्टार्टअप को अधिक सफल बनाने के कार्यो मे भी योगदान देते रहे है.

तथापि, सिर्फ़ नए या आकांशी उद्यमियों केवल एक ही नहीं जिन्हे आनंद मिश्रा एक लंबे समय से मदद करते रहे है. बल्कि वे विभिन्न स्तरों पर काम करने वाले कर्मचारियों की मदद करने मे भी हमेशा प्रत्यनशील रहते है.

उन्होंने बढ़ती कार्यकर्ता उत्पादकता के बारे में सक्रिय रूप से लेखन किए है, जिससे कर्मचारियों और संगठनों दोनो को ही लाभ हो रा है और साथ ही साथ उन कंपनियो को भी, जिनके लिए उनके लेखन का अनुकरण करने वाले कर्मचारी काम करते है.

इसी प्रकार, वे अपने कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर भी बहुत ज़ोर देते है जिससे उनका कौशल विकसित करने में मदद होती है. इसके नतीजे रूप वे उनके व्यवसाय मे तेजी से आगे बढ़ पाते है.

बेशक ही, आनंद मिश्रा ने यह निश्चित किया है की उनके कर्मचारी हमेशा एक उत्साहजनक वातावरण मे काम करे. आनंद मिश्रा सही प्रतिभा की पहचान करने में भी बहुत ही निपुण है और अपने कौशल के आधार पर सही कर्मचारियों को सही कार्य मे जोड़ते है.

उनका यह दृष्टिकोण स्टार इन्फ्रानेट और तथास्तु इन्फोर्मेशन टेक्नॉलॉजी प्राईवेट लिमिटेड को भी सफल बनाने मे बहुत महत्वपूर्ण रहा है.

तथास्तु इन्फोर्मेशन टेक्नॉलॉजी प्राईवेट लिमिटेड के द्वारा बनाई गई वेबसाइट को भी उसके कार्यक्षमता और सामान्य रूप में डिजाइन की गुणवत्ता के लिए कुछ प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले है. इसके अतिरिक्त, सबसे अच्छे वेबसाइट के लिए पुरस्कार भी इसी कंपनी ने हासिल किया जो की बहुत ही सम्माननीय उपलब्धि है.

Load More Related Articles
Load More By Ashish
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

भारी पुलिस बल लेकर तेजस्वी यादव का बंगला खाली कराने पहुंचे अधिकारी, गेट पर लगा पर्चा देख भौचक्के रह गए

Tejashwi Yadav bungalow eviction: बिहार के पटना में अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ राष्ट्रीय…