Home दुनिया A BABY OF 258 GRAMS ONLY: सेव के वजन के बाराबर का बच्चा

A BABY OF 258 GRAMS ONLY: सेव के वजन के बाराबर का बच्चा

2 second read
0
0
103

ये दुनिया अजग-गजब आश्चर्य से भरी पड़ी है। एक अनोखा मामला जापान में सामने आया जहां जन्मा एक सेब के बराबर वजन वाला बच्चा। इस बच्चे का जन्म अक्टूबर माह में हुआ था जब इसका वजन मात्र 258 ग्राम था। अब बाहरी दुनिया में पैर रखने के लिए तैयार है। अक्टूबर में जन्मा यह दुनिया का सबसे कम वजन वाला बच्चा है। तोशिको ने गर्भधारण के बाद उच्च रक्तचाप की दिक्कत के चलते 24 सप्ताह और पांच दिन के बाद रयुसुके सेकिये को जन्म दे दिया था। बच्चे को फरवरी में तोक्यो के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
एक अक्टूबर 2018 को जब रयुसुके का जन्म हुआ तब उसकी लंबाई 22 सेंटीमीटर थी और डॉक्टरों ने उसे अति गहन चिकित्सा कक्ष में रखा था। उन्होंने उसे दूध पिलाने के लिए ट्यूब का सहारा लिया। वे कभी-कभी मां का दूध पिलाने के लिए रुई का इस्तेमाल भी करते थे।
एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब सात महीने बाद बच्चे का वजन 13 गुना बढ़ गया और अब वह तीन किलोग्राम का है। उसे इस सप्ताहांत मध्य जापान में नगानो चिल्ड्रेंस अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। उसकी मां तोशिको ने पत्रकारों से कहा, ”जब उसका जन्म हुआ तो वह बहुत छोटा-सा था और ऐसा लगता था कि अगर उसे स्पर्श करेंगे तो वह टूट जाएगा। मैं बहुत चिंतित थी।
उन्होंने कहा, ”अब वह दूध पीता है। हम उसे नहलाते हैं। मैं खुश हूं कि मैं उसे बड़ा होते देख पा रही हूं। जर्मनी में 2015 में सबसे कम वजन वाली 250 ग्राम की लड़की का जन्म हुआ था।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

स्मृति शेष : भारतीय राजनीति के ‘अरुण’ का अस्त हो जाना

कुणाल वर्मा राजनीति में लंबा समय बिताकर, भारतीयों के दिलों में अपनी अमिट छाप छोड़कर राजनीति…