35 lakh fake notes recovered: 35 लाख के नकली नोट बरामद

0
244
गुरुग्राम। गुरुग्राम जिले में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र में लगाई गई स्टैटिक सर्विलांस टीम नंबर-3 ने सिविल लाइंस क्षेत्र में लगे नाके पर लगभग 35 लाख रुपए के नकली नोट पकड़े हैं। ये नकली नोट सफेद रंग की होंडा सिटी गाड़ी नंबर-एचआर-26डीए-6652 में ले जाए जा रहे थे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि स्टैटिक सर्विलांस टीम द्वारा सिविल लाइंस रोड पर चर्च के पास नाका लगाया हुआ था। टीम के सदस्यों में सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां रिशी कुमार, सिपाही विकास कुमार व नवीन कुमार तथा मोहित शर्मा शामिल थे। उन्होंने बताया कि नाके पर चेकिंग के दौरान पाया गया कि बाजार की तरफ से आ रही सफेद रंग की होंडा सिटी गाड़ी में भारी मात्रा में नगदी रखी हुई है। इस गाड़ी को टीम के सदस्यों द्वारा हाथ देकर रुकने का इशारा किया गया। गाड़ी चालक ने गाड़ी को रोका। उसके पश्चात गाड़ी की डिक्की चेक करने पर उसमें से नोटों की दो गड्डियां मिलीं।
नोटों की गिनती करने पर दो-दो हजार रुपए के 1687 नोट तथा पांच सौ रुपए के 189 नोट मिले, जो कुल 34,68,500 रुपए बनती है, पाए गए। गिनती करने पर तकरीबन नोट एक सीरिज में मिले, जिससे उनका नकली होने का शक हुआ। गाड़ी की दोबारा तलाशी लेने पर उसमें से एक लाल बैग मिला, जिसमें तीन कारटेज, इंडसइंड बैंक की दो चेक बुक, 6 सफेद कागज, जिनमें से पांच कागज पर दो-दो हजार रुपए के नोटों की रंगीन फोटोस्टेट व एक कागज दो हजार रुपए के ब्लैक एंड व्हाइट फोटो स्टेट मिले।
वहीं पूछताछ के दौरान वाहन चालक ने अपना नाम हर्ष यादव निवासी बादशाहपुर बताया। वाहन चालक की आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिए गए हैं। वाहन चालक के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मुकद्दमा दर्ज किया गया है।
विधानसभा चुनाव की वजह से पूरे जिले में चुनाव आचार संहिता लगी हुई है और इसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा अधिकारियों की कई टीमें लगाई गई हैंं, जिनमें स्टेटिक सर्विलांस टीम, फ्लाइंग स्कवैड, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि शामिल हैं। ये टीमें 24 घंटे निगरानी रखती हैं।

SHARE