15 year old Coco Gough youngest player to win WTA title: 15 साल की कोको गॉफ डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी

0
215

लिंज (आस्ट्रिया)। अमेरिकी टेनिस सनसनी कोको गॉफ पिछले 15 वर्षों में डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। कोको ने आस्ट्रिया लेडीज टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में दिग्गज खिलाड़ी येलेना ओस्टापेंको को हराकर अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता। इस युवा खिलाड़ी ने अनुभवी खिलाड़ी को 6-3, 1-6, 6-2 से मात दी। कोको उस समय दुनियाभर में छा गई थीं, जब उन्होंने इस साल विंबलडन के पहले दौर में पांच बार की चैंपियन वीनस विलियम्स को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। कोको ने डब्ल्यूटीए खिताब जीतकर निकोल वादिसोवा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। 2004 में निकोल ने अपना मेडन डब्ल्यूटीए खिताब जीता था। उस समय उनकी उम्र 15 साल पांच माह थी।
विंबलडन में कोको ने चौथे दौर तक का सफर तय किया था, जबकि यूएस ओपन में तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रही थीं। डब्ल्यूटीए के फाइनल मुकाबले में कोको ने पहला सेट जितनी आसानी से जीता, उतनी ही आसानी से दूसरा सेट भी गंवा दिया था। लेकिन निर्णायक सेट में उन्होंने अधिक गलती किए बिना पहले 5-0 से एक तरफा बढ़त बना ली। हालांकि इसके बाद उन्होंने दो सर्विस गंवाई, लेकिन आखिरी में जीत दर्ज करने में सफल रही। हालांकि यह मुकाबला थोड़ा नाटकीय अंदाज में पूरा हुआ। ओस्टापेंको ने सर्विस की, जिसे कोको ने मैच पॉइंट के लिए चैलेंज किया। जो सही साबित हुआ। गेंद लाइन से बाहर थी और इसी के साथ कोको के चेहरे पर पहली बार चैंपियन बनने की खुशी साफ दिखने लगी। इसी जीत के साथ ही उम्मीद की जा रही है कि कोको डब्ल्यूटीए रैंकिंग में लंबी छलांग लगाकर टॉप 75 में आ सकती हैं।

SHARE