Home राज्य हरियाणा हरियाणा को दिए केन्द्र ने 10.5 करोड़, होगा प्लास्टिक माड्यूलिंग फैसिलिटी का विस्‍तार

हरियाणा को दिए केन्द्र ने 10.5 करोड़, होगा प्लास्टिक माड्यूलिंग फैसिलिटी का विस्‍तार

हरियाणा । करनाल में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त प्लास्टिक माड्यूलिंग फैसिलिटी की स्थापना की जाएगी, जिसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा 10.5 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत किया गया है। इस फैसिलिटी से लगभग 70 सूक्ष्म तथा लघु प्लास्टिक पैकेजिंग इकाइयों को लाभ होगा और इस कलस्टर में 500 अतिरिक्त रोजगार सृजित होंगे।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत सूक्ष्म व लघु उद्यम कलस्टर विकास कार्यक्रम (एमएसई-सीडीपी) के तहत इस सांझा सुविधा केन्द्र (सीएफसी) की स्थापना के लिए अंतिम स्वीकृति प्रदान कर दी है। सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मंत्रालय के सचिव डॉ अरुण कुमार पांडा ने इसके लिए अंतिम स्वीकृति प्रदान करते समय प्रदेश भर में कलस्टर विकास के लिए उठाए गए कदमों तथा इसकी परियोजना लागत के लिए 3.70 करोड़ रुपये का योगदान देने पर हरियाणा सरकार की सराहना की।
केन्द्र सरकार द्वारा इस बात की भी सराहना की गई कि हरियाणा सरकार ने एमएसएमई सेक्टर के विकास के लिए काफी कुछ किया है। राज्य सरकार द्वारा सूक्ष्म इकाइयों की प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए लघु कलस्टर योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत प्रदेशभर में 25 एमएसएमई कलस्टरों को चिन्हित किया गया है जोकि प्रदेशभर में विकसित किये जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में एमएमएमई कलस्टरों के विकास के लिए एक अग्रणी पेशेवर सर्विस फर्म अर्नस्ट एंड यंग एलएलपी की भी सेवाएं ली जा रही है।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कभी शिकारी थे, अब वन संरक्षण में मददगार बने पारधी

भोपाल। आम लोगों में पारधी समुदाय के लोगों की छवि शिकारियों, अपराधियों की ही रही है। लेकिन …