Home ज्योतिष् माँ दुर्गा की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है

माँ दुर्गा की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है

2 second read
0
0
999

माँ दुर्गा की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है। नवरात्र के आठवें दिन अर्थात अष्टमी को महागौरी स्वरूपा देवी की पूजा आराधना व ध्यान का विधान है।

माँ दुर्गा की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है। नवरात्र के आठवें दिन अर्थात अष्टमी को महागौरी स्वरूपा देवी की पूजा आराधना व ध्यान का विधान है। इनकी अवस्था आठ वर्ष की मानी गई है। अष्टवर्षा भवेद् गौरी। इनका वर्ण शंख, चक्र व कुन्द के फूल के समान उज्जवल है। इनकी चार भुजायें हैं। माँ वृषभवाहिनी व शान्तिस्वरूपा हैं। नारद-पाँचरात्र के अनुसार शंकर जी की प्राप्ति के लिए कठोर तपस्या करते हुए माँ गौरी का शरीर धूल-मिट्टी से ढक कर मलिन हो गया था। जब शंकर जी ने गंगा जल से इनके शरीर को मलकर धोया था, तब गौरी जी का शरीर विद्युत के समान गौर व देदीप्यमान हो गया। तब से ये देवी महागौरी के नाम से विख्यात हुईं।
माँ के दिव्य स्वरूप का ध्यान हमारी सुषुप्त शक्तियों को जाग्रत करके हमें प्रज्ञा व तेज प्रदान करता है। यह हमें स्वाध्याय व मनन चिंतन में लगाकर हमारी तृष्णा व वासना को शांत करके हमें दिव्य शक्तियों से समृद्ध करता है।

माँ के ज्योतिर्मयी स्वरूप का ध्यान हमारी जीवन शक्ति का संवर्धन करके आत्म-कल्याण के मार्ग पर सतत बढ़ते रहने की राह दिखाता है। यह हमारे आलस्य व अविवेक रूपी अंधकार का नाश करके हमें आलौकिक प्रकाश की अनुभूति प्रदान करता है। माँ के कल्याणकारी स्वरूप का ध्यान हमारे भीतर आत्मविश्वास व पुरूषार्थ रूपी दीपक जलाकर हमें सफलता के मार्ग पर अग्रसर करता है। यह हममें तामसिक प्रवृश्रि से जूझने की क्षमता प्रदान करके नैतिक व चारित्रिक रूप से सबल बनाता है।माँ के देदीप्यमान स्वरूप का ध्यान हमें दुर्गुणों व दुष्प्रवृश्रियों से मुक्ति दिलाकर हमें अलौकिक तेज से सुसम्पन्न करता है। यह हमें कठिन से कठिन समय में भी धैर्य व शांति के साथ लक्ष्य प्राप्त करने की राह दिखाता है

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
  • HOROSCOPE: राशिफल

    मेष राशि:आज का दिन आपके लिए धीमी गति वाला रह सकता है। आॅफिस में काम धीरे-धीरे करें तो फायद…
  • HOROSCOPE: राशिफल

    मेष राशि :- आज के दिन विदेश में रहने वाले स्वजन या मित्र का समाचार मिलने से आपका मन प्रसन्…
  • HOROSCOPE: राशिफल

    1. मेष:आध्यात्मिक सिद्धियां मिलने का योग है। नए कार्य की शुरूआत के लिए शुभ समय नहीं है। प्…
Load More In ज्योतिष्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बीजेपी