Home राज्य उत्तर प्रदेश महाशिवरात्रि: बाबा दरबार में उमड़ा शिवभक्तों का हुजूम

महाशिवरात्रि: बाबा दरबार में उमड़ा शिवभक्तों का हुजूम

वाराणसी। महाशिवरात्रि पर्व पर काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के लिए सोमवार की शाम से ही देश के कोने-कोने से शिवभक्तों का रेला शहर में उमड़ने लगा है। कैंट, मंडुवाडीह, अलईपुर रेलवे स्टेशन सहित रोडवेज बस स्टैंड से गोदोलिया की ओर पैदल ही शिवभक्त टोलियों में हर-हर, बम-बम का उद्घोष करते चल पड़े। दशाश्वमेध घाट और शीतलाघाट पहुंच कर शिवभक्तों ने रात में ही गंगा स्नान किया। इसके बाद बाबा के दर्शन पूजन के लिए दशाश्वमेध क्षेत्र में किए गये बैरिकेडिंग में कतारबद्ध होने लगे।
बाबा दरबार में मंगला आरती के बाद भोर में सवा तीन बजे से आम श्रद्धालुओं का दर्शन पूजन शुरू हो जायेगा। शहर में आये शिवभक्तों के चलते धर्मशालाओं, मठों, मंदिरों और अतिथिगृह सभी फुल हो गये हैं। घाटों पर भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने दशाश्वमेध, शीतला घाट, अहिल्याबाई घाट, प्रयाग घाट, राजघाट, प्रह्लाद घाट पर बैरिकेडिंग करा दी है ताकि दूर-दराज से आने वाले भक्त डुबने न पाये। प्रमुख स्नान घाटों पर गोताखोर भी नावों पर लगाए गए हैं।
जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने महाशिवरात्रि पर्व को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए लिए सोमवार को मैदागिन स्थित हरिश्चन्द्र पीजी कॉलेज परिसर में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मंदिर परिक्षेत्र में मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में कन्ट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आपस में समन्वय रख किसी प्रकार की सूचना मिलने पर तुरन्त कार्यवाही करें। निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए विभागीय अभियंता संग लाइनमैनों की टीम को 24 घंटे तैनात रहने को कहा। खोया-पाया केन्द्र को पूरी तरह क्रियाशील एवं प्रभावी रखने पर भी जोर देकर भीड़ को कत्तई रुकने नहीं देने की हिदायत भी दी।
डीएम ने कहा कि दर्शनार्थियों के साथ मंदिर में शालीनता से सुरक्षा कर्मी पेश आये। मंदिर परिसर एवं आसपास उचक्कागिरी करने वालों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। बैठक में उन्होंने बताया कि पूरे मंदिर परिसर में स्थापित सीसीटीवी कैमरो की दिनभर मानीटरिंग होगी।
शिवरात्रि पर्व के दौरान कमिश्नर, आईजी, खुद एवं एसएसपी स्वयं रात्रि से पूरे दिन मंदिर क्षेत्र में मौजूद रहेंगे तथा कन्ट्रोल रूम से व्यवस्था पर पैनी नजर रखेगें। बैठक में एसएसपी आरके भारद्वाज ने भी पुलिस अधिकारियों को पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

महिला कांग्रेस में भी होंगी 5 कार्यकारी अध्यक्ष, हाईकमान ने जारी किया आदेश

भोपाल । विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस अपने संगठनात्मक ढांचे को चुस्त-दुरुस्त करने…