Home टेक्नोलाजी अब नए मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन होगा फेसबुक के जरिए

अब नए मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन होगा फेसबुक के जरिए

0 second read
Comments Off on अब नए मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन होगा फेसबुक के जरिए
0
265

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को मतदाताओं के रूप में पंजीकृत करने की मुहिम के तहत सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने की तैयारी कर ली है। चुनाव आयोग इसके लिए पहली जुलाई से मतदाता होने की सभी शर्तें पूरी करने वाले लोगों को फेसबुक’वोटर रजिस्ट्रेशन रिमांइडर’के नाम से संदेश भेजेगा। इसके लिए फेसबुक ने अपनी वेबसाइट पर’रजिस्टर नाउ’के नाम से एक बटन बनाया है।

इस बटन को क्लिक करते ही मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। देश में करीब एक करोड़ अस्सी लाख लोग फेसबुक से जुड़े हुए हैं। चुनाव आयोग की ओर से आज जारी विज्ञप्ति में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने लोगो से अपील करते हुए कहा’ मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि चुनाव आयोग उन सभी लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकृत करने का विशेष अभियान शुरू कर रहा है, जो किन्हीं कारणों से छूट गए हैं। इस अभियान में उन लोगों पर विशेष जोर दिया जा रहा है ,जो पहली बार मतदाता बनने जा रहे हैं।

जैदी ने लोगों से एक जिम्मेदारी नागरिक बनने की अपील करते हुए कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि यह पहल चुनाव आयोग के मतदाता पंजीकरण अभियान को मजबूत बनाएगी और भविष्य के मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में सक्रिय हिस्सेदारी के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि यह अभियान चुनाव आयोग के मुख्य उद्देश्य’कोई भी मतदाता बनने से न छूटे’ को पूरा करने में मददगार होगा।

चुनाव आयोग की ओर से पंजीकरण की याद दिलाने वाला यह संदेश फेसबुक पर अंग्रेजी,हिन्दी,गुजराती,तमिल,तेलुगु, मलयालम,कन्नड़,पंजाबी,बंगला,उर्दू,असमी,मराठी और ओड़यिा सहित 13 विभिन्न भाषाओं में प्रेषित किया जाएगा। फेसबुक के सार्वजनिक नीति निदेशक ए दास ने इस बारे में कहा’ लोग फेसबुक का इस्तेमाल सीखने,बातचीत करने और उन विषयों से जुडऩे के लिए करते हैं, जो उनके महत्व की होती हैं। हम सार्वजनिक रूप से जुडऩे की इस प्रक्रिया का इस्तेमाल ही करने जा रहे हैं।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In टेक्नोलाजी
Comments are closed.

Check Also

महिला कांग्रेस में भी होंगी 5 कार्यकारी अध्यक्ष, हाईकमान ने जारी किया आदेश

भोपाल । विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस अपने संगठनात्मक ढांचे को चुस्त-दुरुस्त करने…